सूरज

सूरज

सूरज गर्म, चमकती गैस का लगभग पूर्ण आकार है। इसकी शक्ति का स्रोत केंद्रीय कोर में गहराई से दबा हुआ है, जहां एक परमाणु भट्ठी गैर रोक रोकती है, शुद्ध गर्मी और प्रकाश में पदार्थ को छेड़ती है।

एक विशिष्ट तारे की तुलना में थोड़ा बड़ा, सूरज 1.3 मिलियन पृथ्वी को निगलने के लिए मात्रा से काफी बड़ा है। इसमें सौरमंडल के सभी मामलों का 99.8% हिस्सा है, और इस विशाल मंगल द्वारा उत्पन्न गुरुत्वाकर्षण बल ग्रह को चारों ओर से कक्षा में फँसाए रखता है। पृथ्वी से देखा गया, सूर्य प्रकाश और गर्मी का एक स्थायी जीवन स्रोत है जो हम पर स्थिर रूप से चमकता है। हालांकि, नज़दीकी हिंसा की एक दुनिया का पता चलता है, यह विस्फोट सतह के साथ फटने वाली सतह है जो अंतरिक्ष में उग्र गैसों को नुकसान पहुंचाती है।

सूरज के अंदर

सूरज के अंदर क्या है


वैज्ञानिक सूर्य के आंतरिक भाग को तीन अलग-अलग परतों में विभाजित करते हैं: कोर, रेडियेटिव ज़ोन और कंसेंटिव ज़ोन। तीनों पूरी तरह से गैस से बने होते हैं, लेकिन गैस केंद्र की ओर गर्म और सघन होती है। कोर में, तापमान स्रोत 15 मिलियन डिग्री सेल्सियस और गैस पानी की तुलना में 150 गुना अधिक घना है।


गैस के स्पाइक्स

गर्म गैस के जेट सूरज की सतह से हर समय उठते हैं, जिससे टकराने वाली स्पाइक्स बनती हैं जो ढहने से कुछ मिनट पहले होती हैं। स्पिकल्स कहा जाता है, यह गठन हजारों किलोमीटर की ऊंचाई तक पहुंच सकता है। ऊपर से कॉमेडी रूप झिलमिलाता है, एक सनस्पॉट के चारों ओर पैटर्न की तरह बाल


Fast Fact

385 मिलियन बिलियन गीगावाट - ऊर्जा उत्पादन की मात्रा प्रत्येक सेकंड में सूर्य को विभाजित करती है।

सूर्य के आँकड़े

व्यास ...... 1,393,684 Km

पृथ्वी से दूरी ..... 150 मिलियन किमी

मास (पृथ्वी = 1) ............ 333,000

सतह का तापमान ..... 5,500 ° C

कोर तापमान ........ 15 मिलियन डिग्री सेल्सियस


ऊर्जा जारी

सूर्य से प्रकाश को पृथ्वी तक पहुँचने में केवल 8 मिनट लगते हैं, लेकिन सूर्य की कोर यात्रा में ऊर्जा के रिलीज़ होने में 100,000 साल लग सकते हैं और प्रकाश के रूप में उभर सकते हैं। यह यात्रा धीमी है क्योंकि ऊर्जा अवशोषित होती है और खरबों द्वारा उत्सर्जित होती है परमाणुओं के रूप में यह घने विकिरण क्षेत्र से गुजरता है।

Comments

Popular posts from this blog

बाहरी ग्रह

खगोलीय पिंड

हमारी गैलेक्सी