सितारा की मौत

मरने के 4 तरीके

सितारे चार अलग-अलग तरीकों से मर सकते हैं, जो सभी इस पृष्ठ पर दिखाए जाते हैं। हमारा सूर्य, विशिष्ट तारा, केंद्रीय भाग का अनुसरण करेगा, लेकिन अभी तक इसके पास पाँच बिलियन स्टॉप सबसे बड़े स्टार मरने के लिए चमक रखने के लिए पर्याप्त ईंधन नहीं है, हाइड्रोजन को कार्बन और हाइड्रोजन जैसे भारी रासायनिक तत्वों में बदल दें, जो बाद में बनने के लिए रीसायकल होते हैं नया तारा और ग्रह। आपके शरीर के सभी परमाणु जहां इस तरह से निर्मित हुए हैं।

सितारा की मौत


सभी तारे अंततः ईंधन से बाहर निकलते हैं और चुपचाप दूर हो जाते हैं। लेकिन सबसे बड़े तारे एक बड़े विस्फोट में आत्म-विनाश करते हैं जो साइन आउट कर सकते हैं और आकाशगंगा में प्रवेश कर सकते हैं।
पृथ्वी की तरह, तारे गुरुत्वाकर्षण का बल उत्पन्न करते हैं, जो उनके गर्म कोर को निचोड़ता है। जितना अधिक तारा होता है, गुरुत्वाकर्षण का उतना अधिक बल और कोर और गर्म और सघन हो जाता है। जिस तरह से एक तारा मरता है वह इस बात पर निर्भर करता है कि इसमें कितना बेहतर है और गुरुत्वाकर्षण द्वारा इसे कितना शक्तिशाली निचोड़ दिया गया है।
 TASMAC गर्मी और परमाणु हीलियम में परमाणु संलयन हाइड्रोजन परमाणु की प्रक्रियाओं द्वारा प्रकाश एक साथ हीलियम बनाने के लिए, छोटे प्रकाश में ऊर्जा पूर्ण विराम को धीरे-धीरे बंद करने के लिए लुप्त होती है लेकिन अधिक बड़े सितारों में, कोर इतना गर्म और घना है कि संलयन फैल सकता है यह, सितारों की उपस्थिति बदल रहा है। सबसे संदेश सितारे अंततः अपने स्वयं के गुरुत्वाकर्षण से अभिभूत होते हैं, जो उन्हें इतनी हिंसक प्रक्रिया करते हैं कि उस दिन मैं पिनपिक में एक ब्लैक होल का निर्माण करता हूं

तथ्य
सुपर विशालकाय तारा स्कैन हमारे सूर्य की मात्रा का 1 बिलियन गुना तक बढ़ जाता है


छोटे तारे कैसे मरते हैं

सूर्य के आधे से कम द्रव्यमान वाले छोटे तारे बहुत धीरे-धीरे मिटते हैं। क्या कोर में हाइड्रोजन का उपयोग किया गया था, तारा अपने वातावरण में हाइड्रोजन को खिलाना शुरू कर देता है। लेकिन यह ईंधन के रूप में अन्य तत्वों का उपयोग करने के लिए पर्याप्त गुरुत्वाकर्षण उत्पन्न नहीं करता है, इसलिए यह धीरे-धीरे वापस बौना बन जाता है। यह ब्रह्मांड की आयु से खरब वर्ष तक अधिक समय लगेगा।

मीडियम स्टार कैसे मरते हैं

जब एक तारे की तरह सूरज ने अपने मूल में हाइड्रोजन का उपयोग किया है, तो परमाणु संलयन कोर के बाहर फैल जाता है, जिससे तारा लाल विशाल में फैल जाता है, कोर तब तक गर्म होता है जब तक हीलियम फ्यूज करने के लिए गर्म और सघन नहीं हो जाता है, लेकिन अंततः यह निकल जाता है हीलियम भी। केवल, यह एक सफेद बौना कोमा बन जाता है और इसकी बाहरी परतें मलबे के बादल के रूप में अंतरिक्ष में फैल जाती हैं।


तथ्य
पृथ्वी से निकटतम ब्लैक होल की दूरी 1600 प्रकाश वर्ष है


Comments

Popular posts from this blog

बाहरी ग्रह

खगोलीय पिंड

हमारी गैलेक्सी