भीतर का ग्रह

भीतर का ग्रह

बुध, शुक्र, पृथ्वी और मंगल सौरमंडल के आंतरिक ग्रह हैं। इसके चेहरे पर, वे सतह के नीचे दुनिया के अलावा हैं-लेकिन यह एक अलग कहानी है।

                      
आंतरिक ग्रह सभी ने एक ही सामग्री का गठन किया 4.6 बिलियन साल पहले सभी चट्टान और धातु का मिश्रण होते हैं, अंदरूनी के साथ जो मोटे तौर पर परतों में विभाजित होते हैं। भारी धातु केंद्र की ओर केंद्रित है, जबकि शीर्ष पर हल्की चट्टान।

इनमें से प्रत्येक ग्रह को सौर मंडल के इतिहास में क्षुद्रग्रहों और धूमकेतुओं द्वारा बमबारी की गई थी, और प्रत्येक ज्वालामुखी गतिविधि से भी प्रभावित हुआ है। पारा का भारी बना हुआ चेहरा अभी भी शुरुआती बमबारी के निशान को सहन करता है, लेकिन समय के साथ अन्य तीनों दुनिया के धरातल बदल गए हैं।

जीवित जगत:

 तीसरे रूप में सूर्य, पृथ्वी आंतरिक ग्रहों में से सबसे बड़ा है। यह एकमात्र ऐसा ग्रह है जिसकी सतह पर तरल पानी स्वतंत्र रूप से बहता है, और यह जीवन को बनाए रखने के लिए ज्ञात ब्रह्मांड में एकमात्र ग्रह है।

पृथ्वी की सतह में विशाल महासागर (71 प्रतिशत प्रतिशत) है, भूमि के दो ध्रुवीय बर्फ के आवरण-सभी पतले, चट्टानी क्रस्ट के द्वारा समर्थित हैं। यह क्रस्ट सात विशाल खंडों और कई छोटे हिस्सों में टूट गया है। टेक्टोनिक ग्रहों को तोड़ दिया जाता है, ये चट्टान के स्लैब पृथ्वी की सतह पर धीरे-धीरे रेंगते हुए, नरम, गर्म चट्टान जो कि पृथ्वी के अधिकांश आंतरिक भाग को भरती है, में मंथन द्वारा धकेल दिया जाता है। टेक्टोनिक प्लेटें एक दूसरे से टकराती हैं और एक दूसरे को पीसती हैं, जिससे अपार बल उत्पन्न होते हैं, जो पर्वत श्रृंखलाओं का विस्तार करते हैं, ज्वालामुखी विस्फोट करते हैं। , और भूकंपों को गति प्रदान करते हैं। शक्तिशाली ताकतें लगातार पृथ्वी की उपस्थिति को बदलती हैं, जैसा कि हवा और पानी-और ग्रह के 7 अरबों मनुष्यों के कार्यों को करते हैं।

पृथ्वी की प्रोफ़ाइल:

Di मीटर ..12,756 kem (7,926 मील)
औसत सतह
तापमान ...... 15c (59F)
एक स्पिन अक्ष… ..23.9 घंटे
सूर्य की एक परिक्रमा… .. 365 दिन
चन्द्रमाओं की संख्या ……… .1


शीर्षक वाला ग्रह:

पृथ्वी एक दिन के आसपास घूमती है, लेकिन यह पूरी तरह से नहीं है। यह धुरी है-ध्रुव से काल्पनिक रेखा, जिसके चारों ओर ध्रुव है, जो 23.5 तक झुकी हुई है। इसलिए जैसे पृथ्वी सूर्य के चारों ओर घूमती है, एक गोलार्ध और फिर दूसरा सूर्य की ओर झुका होता है। .यह ऋतुओं का कारण बनता है।

लाल ग्रह:

सौरमंडल में दूसरा सबसे छोटा ग्रह, मंगल पृथ्वी के आकार का आधा है। इसकी जंग खाए रंग के कारण इसे कभी-कभी लाल ग्रह भी कहा जाता है। एक विशाल घाटी और वल्लर्स मेरिनारिस इस जमे हुए रास्ते के एक चौथाई हिस्से को बहुत पहले से फैला हुआ है, जब युवा ग्रह मैदानों की पपड़ी बोल्डर और विशाल, विलुप्त ज्वालामुखियों के साथ प्रवाहित होती है, जिसमें ओलंपस मॉन्स-सौर सौर सबसे बड़ा ज्वालामुखी शामिल है।

मंगल प्रोफ़ाइल:

व्यास… .6,792 किमी (4,220 मील)
औसत सतह
तापमान ...... ..- 63C (-81F)
अक्ष पर एक स्पिन …… .. 24.6 घंटे
सूर्य की एक परिक्रमा… .687 पृथ्वी दिवस
चन्द्रमाओं की संख्या …… .2


चट्टानी बाढ़:

मंगल ग्रह हमेशा एक रेगिस्तान नहीं रहा है। नदी के तल का पता चलता है कि पानी यहाँ बहुत पहले बहता था। भूमि पर बहने वाली चट्टानें और उन्हें बाढ़ के मैदानों पर फेंक दिया, जैसे नीचे की तरफ भी जीवन के लिए पर्याप्त गर्म और गीला हो सकता है।

Comments

Popular posts from this blog

बाहरी ग्रह

खगोलीय पिंड

हमारी गैलेक्सी