चांद

चांद




चंद्रमा अंतरिक्ष में पृथ्वी का निकटतम पड़ोसी है और रात के आकाश में किसी भी वस्तु से बड़ा होता है। इसकी गड्ढा वाली सतह ठंडी और बेजान हो सकती है, लेकिन चंद्रमा के अंदर गहरी सफेद-लोहे की एक विशाल गेंद है।





पृथ्वी और चंद्रमा अंतरिक्ष में एक साथ हैं जब से चंद्रमा एक कॉस्मिक टक्कर का परिणाम है। यह हमारे ग्रह के चारों ओर एक समान चेहरा रखता है जो हर समय हमारी ओर रहता है। जैसा कि हम इसकी सूर्य की सतह पर टकटकी लगाते हैं, हम एक ऐसे परिदृश्य को देखते हैं जो 3.5 बिलियन साल पहले से मुश्किल से बदल गया है। इसके बाद, वर्षों के युवा चंद्रमा ने सतह सामग्री को नष्ट कर दिया और क्रेटर का गठन किया। इनमें से सबसे बड़ा ज्वालामुखी के लावा से भरा हुआ था, जो समुद्र की तरह दिखने वाले अंधेरे, सपाट मैदानों का निर्माण करता था।





चाँद कैसे बना:
 वैज्ञानिक सोचते हैं कि चंद्रमा 4.5 अरब साल पहले पृथ्वी और ग्रह के बीच टकराव के परिणामस्वरूप बना था। मलबे को गुरुत्वाकर्षण द्वारा एक साथ खींचा गया और चंद्रमा बन गया।



प्रभाव: एक ग्रह पृथ्वी में धराशायी हो जाता है और पिघली हुई चट्टान को अंतरिक्ष में पहुंचा देता है।






चंद्रमा का गठन: मलबे का एक रूप बनता है। कण एक चंद्रमा के रूप में जुड़ते हैं।

चंद्रमा प्रोफ़ाइल:
व्यास ............। 3,474km (2,159miles)

औसत सतह तापमान…। -53C (-63F)

चंद्र दिवस की लंबाई …… .27 दिन

पृथ्वी की परिक्रमा का समय …… .27 वाँ दिन

गुरुत्वाकर्षण (पृथ्वी = 1) …… .0.17

चंद्र परतें:
 पृथ्वी की तरह, चंद्रमा विभिन्न परतों से बना है जो बहुत पहले अलग हो गए थे, जब इसका पूरा इंटीरियर पिघला हुआ था। हल्के खनिज ऊपर की ओर बढ़े, और भारी धातुएं केंद्र में डूब गईं। सबसे बाहरी परत पृथ्वी पर चट्टान की एक पतली परत है। इसके अंतर्गत चट्टान की mantel –a गहरी परत है जो केंद्र की ओर गर्म होती है। मेंटल का निचला हिस्सा आंशिक रूप से पिघला हुआ होता है। चंद्रमा के केंद्र में रेडियोधर्मी तत्वों से ऊर्जा द्वारा लगभग 1,400C (26,000F) गर्म लोहे का कोर है। वैज्ञानिक सोचते हैं कि बाहरी कोर पिघला हुआ है, लेकिन आंतरिक कोर इसके चारों ओर चट्टान के दबाव से ठोस निचोड़ा हुआ है।

मैन ऑन द मून: नासा के अपोलो कार्यक्रम के दौरान अंतरिक्ष यात्री छह बार चंद्रमा पर उतरे। उन्होंने एक चमकदार काले आकाश के नीचे ग्रे, धूल भरे मैदानों और रोलिंग पहाड़ियों की दुनिया पाई। नीचे, एक काले रंग का आकाश। नीचे, एक अंतरिक्ष यात्री अपने रोवर वाहन के पीछे कैमलोट क्रेटर (बाएं) के पास खड़ा था, जहां वह नमूने एकत्र कर रहा था। इसके बनने पर बड़े बोल्डर गड्ढे में बह गए थे।

Comments

Popular posts from this blog

बाहरी ग्रह

खगोलीय पिंड

हमारी गैलेक्सी