हमारे गैलेक्सी में क्या है

आकाशगंगा

यदि आप ऊपर से आकाशगंगा के मिल्की मार्ग पर नीचे देख सकते हैं, तो रात में चमकते शहर के ऊपर से उड़ने जैसा होगा। अधिकांश आकाशगंगाएं 200 बिलियन तारे केंद्रीय विस्फोट में हैं। इसके चारों ओर घुमावदार आप सर्पिल हथियार और कई छोटे हथियार धो रहे हैं। दूधिया रास्ता सर्पिल माना जाता है, लेकिन हम इसका आकार पृथ्वी से स्पष्ट रूप से नहीं देख सकते क्योंकि हम इसे अंदर से देखते हैं। रात के आकाश में मिल्की रास्ता प्रकाश के एक दूधिया बैंड के रूप में दिखाई देता है।




1 गेलेक्टिक केंद्र

एक इंफ्रारेड टेलीस्कोप की यह तस्वीर सितारों और गैस के बादलों को एक विशालकाय ब्लैक होल को रोकने के लिए मिल्की मार्ग के केंद्र को इस क्षेत्र में कहीं छिपे हुए दिखाया गया है।

2. सौर मंडल

हमारा सौर मंडल एक मामूली सर्पिल भुजा में है जिसे ओरियन भुजा कहा जाता है। हम आकाशगंगा के केंद्र की परिक्रमा करते हैं, जहां हर 200 मिलियन सेकंड में लगभग 200 किमी की दूरी तय करती है

3 केकड़ा निहारिका

गैस और धूल के बादल पूरे दूधिया रास्ते में होते हैं, खासकर सर्पिल बाहों में। केकड़ा नेबुला एक मरणासन्न तारे द्वारा छोड़े गए मलबे का एक बादल है जो फट गया।

4. वैश्विक क्लस्टर

आकाशगंगा के मुख्य डिस्क में सभी मिल्की तरीके के तारे नहीं हैं। मिनी वैश्विक क्लस्टर में हैं, जो सर्पिल क्षेत्र में आकाशगंगा के ऊपर और नीचे तैरते प्राचीन तारों की कसकर भरी हुई गेंदों को हेलो कहते हैं।

तथ्य
  • मिल्की वे आकाशगंगा में 200 बिलियन सितारों की अनुमानित संख्या है
तथ्य
  • 7 अवलोकनीय ब्रह्मांड में आकाशगंगाओं की अनुमानित संख्या को तीन ट्रिलियन।

Comments

Popular posts from this blog

बाहरी ग्रह

खगोलीय पिंड

हमारी गैलेक्सी