सितारा जन्म

सितारा जन्म

अपने अधिकांश जीवन के लिए पूरे ब्रह्मांड में सितारे बनते रहे हैं। यह विशाल बादलों में आकार लेता है जहां हजारों तारे समय पर पैदा होते हैं।
बादल सितारों को जन्म देते हैं जो ठंडे और घने होते हैं और इनमें मुख्य रूप से हाइड्रोजन गैस होती है। नवगठित तारे गर्म, चमकते हुए बड़े पैमाने पर ग्लोब का अनुमान लगाते हैं, मुख्य रूप से हाइड्रोजन, हीलियम और अन्य तत्वों की छोटी मात्रा के साथ इस सामग्री को रोकने के लिए तारों के कोर पर कसकर पैक किया जाता है, और यह यहां है कि परमाणु प्रतिक्रिया ऊर्जा में रिलीज होती है गर्मी और प्रकाश का रूप।

कितना नया सितारा है

बादल में शुरू होने वाली तारा बनाने की प्रक्रिया समझ में आती है और दो टुकड़ों पर टूट जाती है। गुरुत्वाकर्षण एक टुकड़े में सामग्री को खींचता है और क्लब को कभी ट्रिगर नहीं करता है और क्लब धीरे-धीरे एक भाला बनाता है जो इसे सिकोड़ता है। अब प्रोटोस्टार, तारे के सिकुड़ने पर, यह सघन और गर्म होता जा रहा है। आमतौर पर दबाव और तापमान इतना अधिक होता है कि परमाणु प्रतिक्रिया शुरू हो जाती है, और तारे चमकने लगते हैं

1. इंटरस्टेलर क्लाउड

सितारे गैस और धूल के भारी, ठंडे, घने बादल के भीतर पैदा होते हैं। तारों के निर्माण की प्रक्रिया को ट्रिगर किया जा सकता है अगर कुछ बादल को परेशान करता है, जैसे कि किसी अन्य बादल के साथ टकराव या सुपरनोवा विस्फोट से एक सदमे की लहर।

2. भगण रूप

अब अस्थिर बादल विभिन्न आकार और द्रव्यमान के टुकड़े में टूट जाते हैं। इस गर्भवती के सबसे विशाल और आकार के नृत्य को धीरे-धीरे अपने स्वयं के गुरुत्वाकर्षण द्वारा तंग झुरमुटों में खींच लिया जाता है, इस सिकुड़ते हुए टुकड़े को अंत में प्रोटोस्टार में बदल देगा।

3. प्रोटोस्टार

एक प्रोटोस्टार रूपों। गुरुत्वाकर्षण पदार्थ को कोर में खींचता है, जहां घनत्व, दबाव, तापमान का निर्माण होता है। मूल बादल का टुकड़ा जितना अधिक होता है, उतना ही अधिक तापमान और दबाव बढ़ता है क्योंकि रक्षक विकसित होता है।

4. कताई डिस्क

केंद्र में बढ़ता द्रव्यमान एक गुरुत्वीय खिंचाव बनाता है, जो कि सदाबहार गैस और धूल को अंदर की ओर खींचता है। थोड़ा सा पानी जैसे नीचे गिरता है, सामग्री को चारों ओर घूमने के लिए तारों में खींचा जाता है। केंद्र से बाहर गैस के जेट उड़ाने वाली शक्तिशाली हवाएं।

5. स्टार का जन्म

गुरुत्वाकर्षण बल से निचोड़ा हुआ, प्रोटोस्टार कोर इतना गर्म और घना हो जाता है कि परमाणु प्रतिक्रिया होती है, और तारा चमकने लगता है। चमक मूल उत्पादन और बाहरी दबाव जो गुरुत्वाकर्षण के आवक ध्रुवों को संतुलित करते हैं, जिससे स्टार स्थिर होता है। यह अब एक मुख्य अनुक्रम स्टार है।

6. ग्रह बनते हैं

गैस बादल से सभी सामग्री का उपयोग नहीं किया गया है ताकि तारे के चारों ओर गैस और धूल के स्पिन स्पिनिंग डिस्क को बाईं ओर बनाया जा सके। मलबे को अंतरिक्ष में खो दिया जा सकता है, या इसे ग्रहों, चंद्रमा, धूमकेतु और क्षुद्रग्रह के रूप में एक साथ जोड़ा जा सकता है

तथ्य
6 लाख गुना अधिक चमकीला तारा फिर सूरज

सितारा जन्म निहारिका

अंतरिक्ष में गैस और धूल के बादलों को अस्पष्ट कहा जाता है। एक नेबुला में गैस और धूल का मेल पुराने तारे से निकलने वाला मलबा है, जो ईंधन से बाहर निकलते समय फट गया। लाखों वर्षों में, नए सितारों को बनाने के लिए सामग्री को पुनर्नवीनीकरण किया जाता है। एक अंतरिक्ष में सबसे खूबसूरत वस्तु के बीच स्टार लेकिन नेबुलस हैं, नवजात सितारों की नीली रोशनी से भीतर से रंगीन बादल।

ओरियन नेबुला

ओरियन नेबुला पृथ्वी पर सबसे निकटतम तारा बनाने वाले क्षेत्र में से एक है। रात के आकाश में यह ओरियन फुल स्टॉप की तलवार में एक फजी स्टार जैसा दिखता है, यह गैस का एक विशाल बादल है और सौर प्रणाली की तुलना में हजारों गुना बड़ा है।

स्टार क्लस्टर

स्टार एकल रूप से नहीं होते हैं, वे एक ही बादलों में एक ही समय में सामग्री पर एक ही बादलों से पैदा होते हैं। आखिरकार, क्लस्टर के तारे अलग-अलग हो जाएंगे और एक अंतरिक्ष में अकेले मौजूद रहेंगे, एक कपड़े के साथी या दो के साथ। हमारे सूर्य, जैसे हमारे निकटतम सितारों में से लगभग आधे अकेले हैं। रात्रि आकाश में लगभग एक तिहाई तारे जोड़े में होते हैं, जो एक साथ गुरुत्वाकर्षण द्वारा बंधे होते हैं

Comments

Popular posts from this blog

बाहरी ग्रह

खगोलीय पिंड

हमारी गैलेक्सी