खगोलीय पिंड

अंतरिक्ष में आकाशीय पिंड

ब्रह्मांड कम से कम 99. 999999999 प्रतिशत खाली स्थान है। इस विशाल अंधेरे शून्य में तैरना विभिन्न वस्तुओं के सभी प्रकार हैं, जिन्हें खगोलीय पिंड कहा जाता है। वे धूल के अनाज से लेकर ग्रह, तारे और आकाशगंगाओं तक हमारे सौर मंडल में तारा (सूर्य) और ग्रह और चंद्रमाओं के एक बड़े परिवार को शामिल करते हैं जो गैस के एक ही बादल से बनते हैं जो सूर्य को जन्म देते हैं। में, हाल के ग्रहों को सैकड़ों अन्य सितारों के आसपास देखा गया है, यह दर्शाता है कि हमारी आकाशगंगा में सौर प्रणाली लाखों में से एक हो सकती है


  छोटा तारा

सौर प्रणाली के गठन से बचे चट्टानी गांठों को क्षुद्रग्रह कहा जाता है; वे आकार में बोल्डर से लेकर बौने ग्रह के आकार के करीब होते हैं।

धूमकेतु

धूमकेतु सौर मंडल की बाहरी पहुंच से बर्फ के टुकड़े हैं। कुछ वृद्धि गैस और धूल की लंबी दास्तानें हैं जैसे वे सूर्य और उसके पास पहुंचते हैं।

चांद

एक प्राकृतिक उपग्रह भी कहा जाता है, चंद्रमा एक शरीर है जो ग्रह की परिक्रमा करता है। पृथ्वी में केवल एक चंद्रमा है लेकिन बृहस्पति ग्रह के पास 67 हैं

बौना गृह

बौना ग्रह क्षुद्रग्रहों से बड़े हैं लेकिन ग्रहों से छोटे हैं। ग्रहों की तरह वे आकार में गोल हैं। प्लूटो सबसे अच्छा ज्ञात बौना ग्रह है।

ग्रह

एक ग्रह एक बड़ी और लगभग गोलाकार वस्तु है जो एक तारे की परिक्रमा करता है और जिसके पास स्वेत है, वह परिक्रमा पथ को साफ करता है, सौर मंडल में आठ ग्रह हैं.

सितारे

गैस की चमकदार गेंदें, जैसे सूर्य, अपनी परमाणु शक्ति उत्पन्न करके चमकती हैं। तारे प्रकार, तापमान और आकार की एक विस्तृत श्रृंखला में आते हैं।

नाब्युला

अंतरिक्ष में गैस और धूल के एक चमकदार बादल को नेबुला के रूप में जाना जाता है। नेबुला मरते हुए सितारों द्वारा बनाए गए मलबे के बादल हैं। माँ नए सितारों को जन्म देती है



संबंधित पोस्ट:
 
ब्रह्माण्ड


Comments

Popular posts from this blog

बाहरी ग्रह

हमारी गैलेक्सी