बिग बैंग पार्ट्स क्या है

बिग बैंग में क्या है?

1. ब्रह्मांड कहीं से भी बाहर दिखाई देता है। शुरुआत में, ब्रह्मांड में पूरी तरह से ऊर्जा और इसके असीम रूप से घने और अकल्पनीय रूप से 10 अरब खरब खरब सेल्सियस तापमान होते हैं।


2. एक दूसरे के एक छोटे से कार्य के भीतर ब्रह्मांड गुब्बारे 5 से खरब गुना एक परमाणु से एक शहर के आकार तक, विस्तार की दर फिर धीमा।


3. नवजात ब्रह्मांड की गहन ऊर्जा पदार्थ का निर्माण करती है। सबसे पहले, मामला कणों और एंटीपार्टिकल्स का एक सूप है। यह एक दूसरे में दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है और एक दूसरे को रद्द कर देता है, लेकिन ऊर्जा में वापस आ जाता है, लेकिन इस मामले में कुछ बचा हुआ है - यह अंततः परमाणु और बाद में सितारों और आकाशगंगाओं में बदल जाएगा।


4. यूनिवर्स अब लगभग एक माइक्रोसेकंड पुराना 100 बिलियन जंगली जंगली है जिसके ऊपर कण प्रोटॉन फोन बनाने लगते हैं - वे कण जो आज परमाणुओं के नाभिक बनाते हैं। लेकिन ब्रह्मांड अभी तक परमाणुओं के लिए बहुत गर्म है। प्रकाश कणों के समुद्र से नहीं गुजर सकता है, इसलिए युवा ब्रह्मांड घने जैसा दिखता है


5. 379, 000 वर्षों के बाद, ब्रह्मांड परमाणुओं के गठन के लिए पर्याप्त ठंडा करता है, ब्रह्मांड अब हाइड्रोजन और हीलियम का एक विशाल बादल है। प्रकाश अधिक आसानी से अंतरिक्ष से गुजर सकता है, और ब्रह्मांड पारदर्शी हो जाता है।


6. बड़े धमाके के आधे मिलियन साल बाद, ब्रह्मांड में लगभग समान रूप से पदार्थ फैला हुआ है, लेकिन छोटे तरंग मौजूद हैं। इन सघन पैच पर काम करते हुए, गुरुत्वाकर्षण पदार्थ को गुच्छों में खींचना शुरू कर देता है।


7. 300 मिलियन वर्षों में, तारे दिखाई देते हैं, जब गैस के महान बादलों को गुरुत्वाकर्षण द्वारा तंग समुद्री मील में खींच लिया जाता है। यह दबाव और यह गैस की घनी जेब में इतना तीव्र हो जाता है कि बीच में परमाणु प्रतिक्रिया करता है। तारों को प्रज्वलित करना।


8. 500 मिलियन वर्षों में, पहली आकाशगंगाएँ बन रही हैं। आकाशगंगाएँ तारों के विशाल बादलों में हैं, जिन्हें गुरुत्वाकर्षण द्वारा एक साथ रखा जाता है।


9. अब 5 बिलियन वर्ष पुराने, ब्रह्मांड में थल में व्यवस्थित आकाशगंगाओं के पहले समूह शामिल हैं, जिनके बीच विशालकाय voids हैं। अंतरिक्ष के विस्तार के लिए जारी रहने के रूप में voids कभी बड़े नहीं होते हैं। 8 अरब वर्षों में, ब्रह्मांड का विस्तार तेजी से शुरू होता है


10. हमारा सौर मंडल 9 बिलियन वर्षों में बनता है। यदि ब्रह्मांड 20 बिलियन वर्ष पुराना है, तो सूरज आकार में विस्तार करेगा और पृथ्वी को नष्ट कर देगा।

 

11. ब्रह्माण्ड हमेशा के लिए विस्तारित होगा, कहीं भी ठंडा और अंधेरा हो जाएगा।

संबंधित पोस्ट

Comments

Popular posts from this blog

बाहरी ग्रह

खगोलीय पिंड

हमारी गैलेक्सी