बाहरी ग्रह

बाहरी ग्रह

चार giganectic ग्रहों बाहरी सौर प्रणाली पर हावी हैं। चट्टानी, आंतरिक ग्रहों से अलग हैं, ये अजीब दुनिया विशाल हैं गैस और तरल पदार्थ के ग्लोब हैं, जिनमें कोई ठोस सतह और सैकड़ों चंद्रमा नहीं हैं।
पहले सूरज बनने के बाद, इसकी गर्मी ने आंतरिक सौर मंडल से गैसों को बाहर निकाल दिया, जिससे चट्टान और धातु जैसे भारी यौगिक पीछे छूट गए। चट्टान और धातु ने ठोस आंतरिक ग्रहों का गठन किया, जबकि गैसों ने बाहरी ग्रहों का गठन किया, बाहरी, खगोलविदों ने बाहरी ग्रहों को गैस दिग्गज कहा, हालांकि उनके पास ठोस कोर हैं। इन चार दुनियाओं में बहुत कुछ है। सभी के पास कई हैं

और रिंगों का एक सेट जो चट्टान या बर्फ के टुकड़े से बना है।

अंगूठी के भगवान:

दूसरा सबसे बड़ा ग्रह और सूर्य से छठा सबसे दूर, शनि एक चमकदार पीले तारे की तरह चमकता है। यहां तक ​​कि एक छोटी सी दूरबीन इसकी सबसे प्रसिद्ध विशेषता को उजागर करेगी: एक शानदार रिंग सिस्टम.ऑप्टोसाइट सैटर्न का आकार, यह बृहस्पति के घने के रूप में केवल आधा है, लेकिन हर 30 साल या इसके बाद भयंकर तूफान विशाल सफेद खेल बनाते हैं।

शनि के सबसे बड़े चंद्रमा, टाइटन में घने एटमोस-फेरे और तरल मिथेन के समुद्रों के साथ एक चट्टानी सतह है। कैसिनी अंतरिक्ष यान शनि की परिक्रमा कर रहा है। 2200 के बाद से यह एक जांच जारी करता है, ह्यूजेंस।

शनि प्रोफ़ाइल:

व्यास ... ..120,536km (74,896miles)
औसत सतह
तापमान ……।-180 C (-292F)
अक्ष पर एक स्पिन ... 10.7 घंटे
सूर्य की एक परिक्रमा… .29.5 वर्ष का
 चंद्रमा की संख्या …… 62


 छल्ले प्रणाली:

शनि के मील के छल्ले 3600 किमी (220,000 मील) चौड़े हैं, वे केवल 10 मीटर (30 फीट) मोटे होते हैं। कागज की एक शीट के साथ बनाए गए छल्लों का एक बड़ा मॉडल be3m (2miles) चौड़ा होता है। मुख्य छल्ले धुंधली बाहरी रिंग के होते हैं। कैसिनी द्वारा जबकि सूर्य शनि के नीचे (नीचे) था।

 टॉस्पी-टर्की दुनिया:

यूरेनस, सूर्य से सातवें ग्रह, प्राचीन खगोलविदों के लिए अज्ञात था, भले ही यह पूरी तरह से स्पष्ट और अंधेरे आसमान में नग्न आंखों के साथ दिखाई दे रहा है। यह आसमान द्वारा खोजा गया था। यह संगीतकार विलियम हर्शल द्वारा अपने पीछे के बगीचे से खोजा गया था। स्नान, इंग्लैंड in1781।

यूरेनस नेप्च्यून के समान है, लेकिन एक पेलर ब्लू, लगभग सुविधाहीन चेहरा है। यह सभी ग्रहों में सबसे ठंडा है और इसके अंदर से बहुत कम गर्मी उत्पन्न करता है। इसकी कक्षा में परिक्रमा करता है-शायद क्योंकि यह एक अन्य ग्रहों के साथ टकराव द्वारा खटखटाया गया था। अपने इतिहास के प्रारंभिक समय में। अत्यधिक झुकाव के कारण यह बहुत लंबा मौसम देता है।

यूरेनस के छल्ले का एक बेहोश सेट है, जिसे 1977 में खोजा गया था। ग्रह के चंद्रमाओं का नाम विलियम शेक्सपियर या अंग्रेजी कवि अलेक्जेंडर पोप द्वारा काम करने वाले पात्रों के नाम पर रखा गया है।

यूरेनस प्रोफ़ाइल:

व्यास ...... ..51,118km (36,763miles)
औसत सतह
तापमान ......।-193C (-315F)
अक्ष पर एक स्पिन ………… 17.2 घंटे
सूर्य की एक कक्षा ।.84 पृथ्वी वर्ष
चन्द्रमाओं की संख्या ।२।

आईजीजी:

यूरेनस पीला नीला रंग अपने वायुमंडल में मीथेन के कारण होता है। इन बादलों में पानी और अमोनिया का भी पता लगाया गया है। इन ग्रहों में बृहस्पति और शनि की तुलना में कम हाइड्रोजन और हीलियम होता है लेकिन इसमें चट्टान और पानी अधिक होता है।

Comments

Popular posts from this blog

खगोलीय पिंड

हमारी गैलेक्सी